अब आपको अपने फ़ोन मैं किसी सिम कार्ड की आवश्यकता नहीं है!


अब आपको अपने फ़ोन मैं किसी सिम कार्ड की आवश्यकता नहीं है! आप इसके बजाय eSIM का उपयोग कर सकते हैं। यह आपको कॉल करने, संदेश भेजने और पहले की तरह ऑनलाइन होने देता है।







आजकल, इंटरनेट का उपयोग करने और मोबाइल फोन पर कॉल करने के लिए आपको एक सिम कार्ड की आवश्यकता होती है। एक नए प्रकार का सिम कार्ड है जिसे ESIM कहा जाता है जो अधिक लोकप्रिय हो रहा है। यह लेख बताता है कि ESIM क्या है, यह क्यों अच्छा है और इसका उपयोग कैसे करें।

eSIM

eSIM से पहले लोग अपने फोन में फिजिकल सिम कार्ड का इस्तेमाल करते थे। लेकिन eSIM एक वर्चुअल कार्ड है जिसके बहुत सारे फायदे हैं। यह आपके फ़ोन में जगह बचाता है क्योंकि इसके लिए आपको किसी विशेष ट्रे की आवश्यकता नहीं होती है। किसी के लिए चोरी करना और भी कठिन है क्योंकि यह आपके फ़ोन के सॉफ़्टवेयर में अंतर्निहित है। साथ ही, यह भौतिक सिम कार्ड की तुलना में कम बैटरी पावर का उपयोग करता है। eSIM के साथ, आप अपना सिम कार्ड या फ़ोन नंबर बदले बिना आसानी से मोबाइल नेटवर्क के बीच स्विच कर सकते हैं। यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो यात्रा करना पसंद करते हैं, क्योंकि इससे रोमिंग शुल्क समाप्त हो जाता है। एक्सपर्ट्स का भी मानना है कि फिजिकल सिम कार्ड्स के मुकाबले eSIM ज्यादा सिक्योर है।

eSIM के नुकसान

जहाँ eSIM कार्ड के अपने फ़ायदे हैं, वहीं कुछ कमियाँ भी हैं:
  • सीमित डिवाइस संगतता: eSIM कार्यक्षमता वर्तमान में केवल चुनिंदा प्रीमियम स्मार्टफ़ोन पर ही उपलब्ध है। इसलिए, सभी डिवाइस eSIM तकनीक को सपोर्ट नहीं करते हैं।

  • स्विच करना मुश्किल: eSIM को दूसरे फोन में ट्रांसफर करना बहुत मुश्किल है, लेकिन आप क्लाउड स्टोरेज के जरिए डेटा और कॉन्टैक्ट्स को आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं।

  • Jio eSIM कैसे प्राप्त करें: Jio eSIM कार्ड प्राप्त करने के लिए, अपनी आईडी (जैसे आधार कार्ड) और फोटो के साथ उसके निकटतम Jio स्टोर, Jio स्टोर और Reliance Store पर जाएँ। वहां आवश्यक फॉर्म भरें और अपने मोबाइल फोन से उसका IMEI नंबर दर्ज करें। eSIM कार्ड को सक्रिय करने के लिए एक क्यूआर कोड प्रदान किया जाएगा।

Post a Comment

1 Comments